Sunday, May 8, 2011

गाने पचास साल पुराने

मनोहर नायक
कोई बहुत पुराना गाना सुनकर कभी-कभी ताज्जुब होता है कि पचास-साठ साल बीत चुके पर यह अब भी ताजातरीन कैसे बना हुआ है। जाहिर है यह गीत-संगीत-गायकी का मिला-जुला कारनामा है। उन अदाकारों का करिश्मा भी इससे जुड़कर इस जादू को कालातीत बना देता है। ताज्जुब यह भी है कि इन गानों के दीवाने अधेड़ और बूढ़े हो चुके लोग ही नहीं बल्कि दीवानी अभी जवान हो रही पीढ़ी भी है। भले ही जितने भदेस हों इन गानों के रीमिक्स भी उनकी लोकप्रियता ही बताते हैं। फिर टीवी चैनलों, खासतौर पर म्युजिक चैनलों पर चलने वाले पुराने गानों के कार्यक्रम और सुबह से शाम तक एफएम रेडियो पर चलते फिल्म संगीत के सुनहरे दौर के गाने यही बताते हैं कि उनकी मांग और बाजार में कमी नहीं आयी है। उन्नीस सौ इकसठ को ही मिसाल के तौर पर लें तो पाएंगे कि पचास साल पहले इस वर्ष रिलीज हुई कुछ फिल्मों के गाने आज भी चाव से सुने जा रहे हैं और आगे न जाने कब तक सुने जाते रहेंगे।
वैसे सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है। अपने प्रिय संगीतकार और गायक/गायिका होते हैं पर तब भी यह कहा जा सकता है कि लोकप्रियता के लिहाज से इस साल जयदेव सबसे आगे नजर आते हैं। नवकेतन की ‘हम दोनों, जिसका इसी साल देव आनंद ने रंगीन संस्करण जारी किया, वह फिल्म जो थी उनकी प्रतिभा को पूरी तरह सामने लायी। अविवाहित जयदेव जीवनभर मुंबई में पेइंग गेस्ट की तरह रहे। नवकेतन से वे अपने गुरु अली अकबर खान के साथ बतौर उनके असिस्टेंट उस समय जुड़े जब खान साहब ‘आंधियां और ‘हमसफर में संगीत दे रहे थे। जयदेव तब दो सौ रुपये माहवार पाते थे। बाद में वे नवकेतन में ही सचिनदेव बर्मन के असिस्टेंट हुए। ‘हम दोनों में उन्हें पहली बार मौका मिला। ‘मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया और ‘अभी न जाओ छोड़कर आज भी उतने ही लोकप्रिय हैं जितने पहले थे। जयदेव लुधियाना के थे और इस फिल्म के गीतकार साहिर भी वहीं के थे। पहले से एक दूसरे से परिचित थे, पर साहिर मूडी थे। इसी फिल्म के एक और गाने ‘कभी खुद पर कभी हालात पर रोना आया के लिए जयदेव साहिर से एक अंतरा और लिखने के लिए कहते रहे पर उन्होंने नहीं लिखा तो नहीं लिखा। पर एक गाना और था ‘अल्ला तेरो नाम। 1967 में लता ने इसे अपने दस सर्वश्रेष्ठ गीतों में रखा था। यह एक सदाबहार गीत है। रायचंद बोराल को फिल्म संगीत का पिता और खुद को चाचा कहने वाले अनिल विश्वास, जिनके साठ से ज्यादा साल पुराने गीत आज भी रोमांचित कर देते हैं, से जब यह पूछा कि किसी दूसरे कंपोजर का कोई गीत जो लगता हो कि काश, इसे मैंने बताया होता! अनिलदा ने फौरन कहा था, ‘हां जयदेव का, ‘अल्ला तेरो नाम।
लेकिन इकसठ के लिए फि ल्म फेयर अवार्ड न जयदेव को मिला, न साहिर को न रफी को। देव आनंद भी वंचित रहे। गीतकार का अवार्ड ‘घराना फिल्म के ‘हुस्न वाले तेरा जवाब नहीं के लिए शकील को मिला और ‘ससुराल के ‘तेरी प्यारी प्यारी सूरत को गाने के लिये रफी को मिला। यह गाना आज भी जब बजता है तो लोग साथ-साथ गाने लग जाते हैं। ‘ससुराल, ‘घराना उस दौर में एवीएम, जमनी जसी दक्षिण की कंपनियों की वे पारिवारिक फिल्में थीं जिनकी परिवार के एलबमनुमा शॉट के साथ हैपी एंडिंग हुआ करती थी। फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का अवार्ड ‘घराना के लिए रवि को मिला था। इस फिल्म का एक गीत ‘दादी अम्मा, दादी अम्मा आज भी बच्चों के लिए बना पसंदीदा गाना है। उस साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म थी ‘जिस देश में गंगा बहती है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता भी इसी फिल्म के लिए राजकपूर थे। इसके सभी गाने लाजवाब थे। शंकर जयकिशन, शैलेन्द्र, लता, मुकेश का जलवा इनमें बिखरा हुआ था : ‘हम उस देश के वासी हैं, ‘मेरा नाम राजू, ‘ओ बसंती पवन पागल, ‘बेगानी शादी में, ‘हम भी हैं, तुम भी हो और ‘आ अब लौट चलें।
इसी साल दिलीप कुमार की अपनी फिल्म ‘गंगा जमुनाज् आयी थी और वैजयंतीमाला भर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड मिला था। ‘नैन लड़ जहैं, ‘ढूंढ़ो, ढूंढ़ो रे साजना, ‘दो हंसों का जोड़ा और ‘इंसाफ की डगर पर इसके ये गाने आज भी फीके नहीं पड़े हैं। सुधीर फड़के मराठी फिल्मों की बड़ी हस्ती थे पर हिंदी फिल्में भी उन्होंने कई कीं। जिस एक फिल्म और एक गाने ने उन्हें अपार लोकप्रियता दी वह फिल्म थी ‘भाभी की चूड़ियां और पंडित नरेन्द्र शर्मा का लिखा, लता का गाया गाना था ‘ज्योति कलश झलके। यह जब भी बजता है तो एक मांगलिक भावना जसे आसपास घिर आती है। किसी के एक सर्वश्रेष्ठ गाने की याद करें तो केदार शर्मा निर्देशित ‘हमारी याद आयेगी फिल्म में मुबारक बेगम का गाना याद आता है, ‘कभी तनहाइयों में हमारी याद आएगी। स्नेहल भाटकर के संगीत से सजी इस फिल्म में मुबारक-मुकेश का गाना ‘फरिश्तों की नगरी में आ गया हूं भी एक उम्दा गीत है।
यह साल फिल्मों, गानों और डांस को एक नई शैली देने वाली फिल्म ‘जंगली का भी साल है। जिसकी ‘याहू की गूंज बाद तक सुनाई देती रही। रफी का गाया, हसरत का लिखा एक बेहद मधुर गीत इस फिल्म में था : ‘एहसान तेरा होगा मुझ पर। देव आनंद की ‘जब प्यार किसी से होता है के ‘जिया हो जिया, ‘ये आंखे उफ युम्मा, ‘सौ साल पहले अब भी बार-बार सुनाई पड़ते हैं। थोड़े कम बजने पर अपनी गिरफ्त में लेने वाले गाने भी कम नहीं हैं : ‘दिल मेरा एक आस का पंछी, ‘तुम रूठी रहो (आस का पंछी), ‘इतना न मुझसे तू प्यार जता, ‘आंसू समझ के क्यूं आंख से मुझको गिरा दिया (छाया, संगीत सलित चौधरी), ‘तेरी दुनिया से दूर चले होके मजबूर (जबक), ‘भूली हुई यादों मुङो इतना न सताओ (संजोग), ‘तुम तो दिल के तार छेड़कर सो गए (रूप की रानी चोरों का राजा), ‘वफा जिनसे की बेवफा हो गए (प्यार का सागर), ‘साथ हो तुम और रात जवां (कांच की गुड़िया)।
‘झुमरू फिल्म किशोर कुमार ने बनायी थी। संगीत भी उन्हीं का था। इसके टाइटिल गीत के अलावा ‘कोई हमदम न रहा गीत बेहद संजीदा था। सभी बड़े संगीतकारों, गीतकारों, गायक, गायिकाओं ने अपने हुनर से इस साल को संवारा। पद्मनी ने इस साल ‘जिस देश में गंगा बहती के बाद हिंदी फिल्मोंे से विदा ले ली, वहीं एक दशक की गुमनामी के बाद सुरैया ‘शमा में लौटीं और गुलाम मोहम्मद की धुनों में सजे कैफी के दो मधुर गीत गाये : ‘आपसे प्यार हुआ जाता है, ‘धड़कते दिल की तमन्ना। इतने सुरीले सदाबहार गानों वाले इस साल में एक बिना गानों वाली फिल्म भी आयी, ‘कानून। बीआर चोपड़ा को इसके लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

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